जानिए:- रोनाल्डो किस देश के खिलाड़ी हैं? | Cristiano Ronaldo kis desh ka hai

Cristiano Ronaldo kis desh ka hai :- क्रिस्टियानो रोनाल्डो, football lovers इस नाम से बखूबी वाकिफ है। रोनाल्डो फुटबॉल की दुनिया के जाने-माने खिलाड़ी है। इन्होंने फुटबॉल खेल में बहुत सारे खीताब और अवार्ड जीते हैं।

यह फुटबॉल खेल में सर्वाधिक रिकॉर्ड बनाने वाले खिलाड़ी है। यह पूरे विश्व में फुटबॉल लवर के दिलों पर राज करते हैं। पर बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि Cristiano Ronaldo kis desh ka hai ?

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Cristiano Ronaldo kis desh ka hai ? तो इस लेख में दी गई जानकारी को आखिर तक जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आप क्रिस्टियानो रोनाल्डो से जुड़ी अन्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे। तो चलिए लेख को शुरू करते हैं-


रोनाल्डो किस देश के खिलाड़ी हैं ? ( Cristiano Ronaldo kis desh ka hai )

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल देश के फुटबॉल खिलाड़ी है और यह पुर्तगाल देश के ही निवासी हैं। इन्हें फुटबॉल की दुनिया में CR7 के नाम से जाना जाता है। यह पुर्तगाल में ही पले-बड़े हैं।


क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन है ?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक famous पुर्तगाली फुटबॉल के खिलाड़ी हैं। यह एक professional footballer है। यह दुनिया के सबसे अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी माने जाते हैं। यह पुर्तगाल देश के राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करते हैं। यह प्प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के लिए forward के रूप में खेलते हैं।

Cristiano Ronaldo kis desh ka hai

रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के मदिरा में हुआ था। रोनाल्डो एक रिच फुटबॉलर है। इनकी कुल संपत्ति 330 million dollars से भी अधिक है। रोनाल्डो के इंस्टाग्राम पर 500 मिलियन से भी अधिक followers है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन्हें विश्व में कितना ज्यादा पसंद किया जाता है।


रोनाल्डो की उपलब्धियां

रोनाल्डो ने पांच बैलोन डी’ओर पुरस्कार और चार यूरोपियन golden shoes जीते हैं। इन्होंने अपने करियर में 32 ट्राफियां जीती है जिसमें 7 लीग खिताब, पांच UEFA चैंपियंस लीग, एक UEFA यूरोपीयन चैंपियनशिप और एक UEFA राष्ट्र लीग भी शामिल है।

रोनाल्डो ने चैंपियंस लीग में सबसे अधिक 182 उपस्थित,  सबसे अधिक 140 गोल और 42 सहायता तथा यूरोपीय चैंपियनशिप में सबसे अधिक 14 गोल और सबसे अधिक 115 अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले पुरुष खिलाड़ी तथा एक यूरोपीय पुरुष के द्वारा सबसे अधिक 184 अंतर्राष्ट्रीय उपस्थित दी गयी है।

रोनाल्डो उन खास खिलाड़ियों में से एक है, जिन्होंने 1100 से भी अधिक पेशेवर कैरियर प्रदर्शन किए हैं और देश तथा क्लब के लिए 800 से अधिक ऑफिशियल वरिष्ठ कैरियर गोल किए हैं।


क्रिस्टियानो रोनाल्डो के करियर की शुरुआत

अपने senior club करियर की शुरुआत supporting CP के लिए की थी। उन्होंने 18 वर्ष की आयु में मैनचेस्टर युनाइटेड के साथ sign करने से पहले ही FA Cup जीते।

रोनाल्डो ने लगातार चैंपियन लीग, FIFA क्लब विश्व कप और तीन प्रीमियर लीग खिताब भी जीते। रोनाल्डो 23 साल की उम्र में पहले बेलन डी’ओर जीता। साल 2009 में उन्होंने 80 मिलियन पाउंड के transfer पर साइन किया जहां उन्होंने दो लीग खीताब, चार चैंपियंस लीग, दो कोपा डेल रे और 15 ट्राफियां जीती थी।

रोनाल्डो एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 18 साल की उम्र में पुर्तगाल के लिए अपना सीनियर international unveiling किया। तब से लेकर अब तक वह 180 से भी ज्यादा cap अर्जित कर चुके हैं।

रोनाल्डो ने इंटरनेशनल लेवल पर 100 से भी ज्यादा गोल किए हैं और वह इसी के साथ सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं।


क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म पुर्तगाली द्वीप, मदेरा मे हुआ था। रोनाल्डो पुर्तगाल में ही पहले बढे हैं। इनके 6 भाई बहन थे। रोनाल्डो सबसे छोटे है। उनका बचपन बहुत तंगी मे गुजरा है।

रोनाल्डो की मां बताती है कि एक समय ऐसा था जब वह बहुत गरीबी से जूझ रही थी। रोनाल्डो के पिता को शराब की लत लग गई। वह बहुत अधिक गरीब थे। जब रोनाल्डो की माँ को उनकी प्रेगनेंसी का पता चला तो उनकी माँ गर्भपात करवाना चाहती थी, क्योंकि पहले ही बहुत अधिक बच्चे थे और ऊपर से गरीबी की मार थी।

लेकिन डॉक्टर ने इस process को करने से इनकार कर दिया था। रोनाल्डो अपने भाई बहनों के साथ एक ही कमरे में रहते थे।

रोनाल्डो ने अपने बचपन मे 1992 से 1995 तक एंडौरीना के लिए खेला। वहां पर उनके पिता kit man थे। रोनाल्डो ने साल 1997 में 12 साल की उम्र में supporting CF के साथ तीन दिन की प्रशिक्षण पर गए। जहां उन्होंने 11 प्रमुख टूर्नामेंट खेल कर बहुत बढ़िया स्कोर किया।

Cristiano Ronaldo kis desh ka hai

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2004 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल किया और अपने देश को final में पहुंचाने में मदद की। साल 2008 में रोनाल्डो ने अपने राष्ट्रीय टीम की कप्तानी संभाल ली थी।

साल 2015 में पुर्तगाली फुटबॉल महासंघ के द्वारा उन्हें सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी के तौर पर नामित किया गया। इसके बाद साल 2016 में उन्होंने अपने देश पुर्तगाल को main टूर्नामेंट के साथ लिए तैयार किया जिसका lead वह स्वयं कर रहे थे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने, टूर्नामेंट में, सबसे अधिक गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी के रूप में silver shoes प्राप्त किया था। रोनाल्डो ने साल 2019 में यूईएफए नेशन लीग में जीत के लिए अपनी टीम को lead किया। साल 2020 में उन्हें सबसे अधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर चुना गया और उन्हें golden shoes दिया गया। यह उनका पहला golden shoes था।


क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में रोचक तथ्य

  • रोनाल्डो अपने करियर में एक billion American dollar कमाने वाले पहले footballer और तीसरे खिलाड़ी हैं।
  • पहले सबसे अधिक गोल करने वाले जोसेफ बिकन थे जिन्होंने 805 goal किए थे परंतु अब रोनाल्डो ने उनका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है और सबसे अधिक goal करने वाले खिलाडी बन चुके हैं।
  • Golden shoes प्राप्त करने वाले रोनाल्डो पहले खिलाड़ी है।
  • जब रोनाल्डो ने अपना पहला बेलन डी’ओर जीता था उस समय उनकी उम्र केवल 23 साल की थी।
  • रोनाल्डो एक बहुत ही गरीब परिवार मे पैदा हुए थे और उनके पांच भाई-बहन थे।
  • 2022 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो प्रोफेशनल फुटबॉल के इतिहास में सबसे अधिक गोल करने वाले footballer बन चुके हैं।
  • रोनाल्डो ने पांच बेलन डी’ओर पुरस्कार और चार यूरोपियन golden shoes जीते हैं।
  • रोनाल्डो पहले ऐसे यूरोपीय खिलाड़ी है जिन्होंने सबसे अधिक गोल्डन शूज और अवार्ड जीते हैं।

निष्कर्ष :-

दोस्तों, आपने इस लेख के माध्यम से जाना कि Cristiano Ronaldo kis desh ka hai. हम उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा क्रिस्टियानो रोनाल्डो से संबंधित दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस लेख को शेयर करें ताकि रोनाल्डो के बारे में यह जानकारी उनके फैंस तक भी पहुंच पाए।

इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके द्वारा सुझाए गए विषय पर जल्दी लेख प्रस्तुत करेंगे।


FAQ’s :-

Q1. सबसे अधिक फुटबॉल में गोल करने वाले खिलाड़ी कौन से ?

Ans. सबसे अधिक फुटबॉल मे गोल करने वाले खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो है, उन्होंने 
इंटरनेशनल फुटबॉल मैच में 100 से भी अधिक goal किये है।

Q2. सबसे अधिक गोल्डन बूट प्राप्त करने वाले खिलाड़ी का क्या नाम है ?

Ans. सबसे अधिक गोल्डन शूज प्राप्त करने वाले खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो है।

Q3. क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म कब हुआ था ?

Ans. क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 जनवरी 1985 में हुआ था।

Q4. फुटबॉल की दुनिया की सबसे दिक्कत खिलाड़ी कौन है ?

Ans. फुटबॉल की दुनिया का सबसे दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को जाना जाता है।

Read Also :- 

Leave a Comment